ज्यादा नमक खाने से हो सकती है यह गंभीर स्वास्थ्य समस्या

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है यह गंभीर स्वास्थ्य समस्या

सेहतराग टीम

नमक के बिना हर डिश बेकार है। क्योंकि अगर नमक नहीं तो खाना बेस्वाद लगता है। लेकिन अगर कभी कभार खाने में नमक ज्यादा पड़ जाए तो खाने का स्वाद खराब भी हो जाता है। इसके साथ ही यह सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। हाल ही में इसी को लेकर एक रिसर्च हुई जिसमें बताया गया कि नमक का ज्यादा सेवन करने से आंत में सूजन आ सकती है। आइए विस्तार से इस बारे में जानते हैं।

पढ़ें- आपकी ये आदतें आपकी सेहत पर डालती हैं बुरा असर

यह शोध अमेरिका में किया गया था।  शोधकर्ताओं ने ज्यादा नमक के सेवन करने से आंत में सूजन आने की बात करीब दो दशकों पहले किए गए एक क्लिनिकल ट्रायल के डेटा का विश्लेषण करते हुए कही है। शोध में सोडियम का ज्यादा सेवन करने वालों की आंतों में सूजन पाई गई। इसके अलावा ज्यादा फाइबर वाली डाइट लेने वाले लोगों में कम फाइबर वाली डाइट लेने वालों की अपेक्षा अधिक सूजन पाई गई।

रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि अमेरिका की तकरीबन तिहाई वयस्‍क आबादी आंतों में सूजन की परेशानी झेल रही है। शोधकर्ता इसका कारण पेट में गैस बनना बताते हैं। वह बताते हैं कि यह गैस फाइबर को पचाने वाले बैक्‍टीरिया के चलते बनती है। उनका कहना है कि ज्‍यादा फाइबर वाले खाने में नमक की मात्रा बढ़ जाने से गैस की भी समस्‍या बढ़ जाती है। इसीलिए अधिक फाइबर वाले खाने में नमक की मात्रा कम ही रखनी चाहिए।

इसके अलावा अमेरिका में हुई रिसर्च के मुताबिक ज्‍यादा नमक खाने से अल्‍सर भी हो सकता है। क्‍योंकि शरीर में नमक की ज्‍यादा मात्रा हेलिकोबैक्‍टर पाइलोरी यानी कि एच पाइलोरी बैक्‍टीरिया सक्रिय हो जाता है। इससे पेट में अल्‍सर की बीमारी हो सकती है। शोध में सामने आया है कि ज्‍यादा नमक की उपस्थिति से एच पाइरोली बैक्‍टीरिया खतरनाक रूप लेते हैं और पाचन तंत्र को कमजोर कर देते हैं। इससे अल्‍सर की समस्‍या हो सकती है। साथ ही नमक का अधिक सेवन करने से आंत के कैंसर, किडनी संबंधित समस्‍या, सिर दर्द, शरीर में सूजन और किडनी की पथरी की समस्‍या भी हो सकती है।

 

इसे भी पढ़ें-

गुणकारी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानदायक, जानें साइड-इफेक्ट

इन तरीकों से मजबूत होगा आपका इम्यून सिस्टम

अकेले नींबू के सेवन से दूर होती हैं ये 5 शारीरिक समस्याएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।